` Facebook के करोड़ों यूजर्स के लीक हुए डाटा की लगी कीमत, E-mail से करें चेक कहीं आप तो नहीं...!

Facebook के करोड़ों यूजर्स के लीक हुए डाटा की लगी कीमत, E-mail से करें चेक कहीं आप तो नहीं...!

Data of crores of Facebook users leaked, also uploaded on dark web share via Whatsapp

Data of crores of Facebook users leaked, also uploaded on dark web


26.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी डार्क वेब पर पहुंची
मामूली कीमत का आंकलन 41 हजार रुपये
नाम के साथ साथ मोबाइल, नंबर और ई-मेल आईडी हुई लीक

टेक्नोलॉजी न्यूज डेस्क:
ऐसा व्यतीत होता है कि फेसबुक और डाटा लीक का पिछले  जन्मों का का साथ है।  ऐसा लगता है की फेसबुक का डाटा लीक होने का कोई चलन है, पिछले 15 सालों में हर साल फेसबुक डाटा लीक हुआ है और हर बार फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी मांगी है। एक बार फिर से फेसबुक के 26 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हो गया है।

कौड़ियों समान हुआ सभी 26.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा, डार्क वेब पर 542 डॉलर्स यानी करीब 41,600 रुपये में बिक रहा है। लीक हुए डाटा में यूजर्स के नाम, फेसबुक आईडी नंबर, उम्र, लास्ट कनेक्शन और मोबाइल नंबर जैसे डाटा शामिल हैं, हालांकि लीक डाटा में पासवर्ड होने की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। इन डाटा का इस्तेमाल पिशिंग अट्रैक और स्पैम ई-मेल के लिए किया जा सकता है।

सिक्योरिटी रिसर्चर बॉब डियाचेंको ने इसकी  पुष्टि की है। फेसबुक के इस डाटा लीक की रिपोर्ट को सबसे पहले comparitech वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 26.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा Elastisearch सर्वर पर मौजूद है।

 यह सिलसिला यहीं नहीं थमा, डाटा को हैकर्स फोरम भी अपलोड किया गया है। कहा जा रहा है कि फेसबुक यूजर्स का यह डाटा थर्ड पार्टी एप और कैशे-कुकिज के जरिए लीक हुआ है। वहीं Cyble के शोधकर्ताओं ने वेरिफिकेशन के लिए डाटा को खरीदा भी है।

आप Amibreached.com पर ई-मेल आईडी डालकर चेक कर सकते हैं कि आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं। इस डाटा लीक पर फेसबुक की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Data of crores of Facebook users leaked, also uploaded on dark web

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post