` आज से माता वैष्णो देवी जी की पवित्र गुफा की यात्रा शुरू

आज से माता वैष्णो देवी जी की पवित्र गुफा की यात्रा शुरू

Jammu and Kashmir: Devotees start thronging Vaishno Devi as authorities reopen religious places share via Whatsapp

Jammu and Kashmir: Devotees start thronging Vaishno Devi as authorities reopen religious places

न्यूज़ डेस्क, जम्मू कश्मीर: कोरोना वायरस के मद्देनजर माता वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा को 18 मार्च को निलंबित कर दिया गया था। जम्मू और कश्मीर की धर्मनगरी में त्रिकुटा पर्वत में स्थित श्री माता वैष्णो देवी जी की पवित्र गुफा की यात्रा आज से शुरू हो गई है। यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा। जम्मू और कश्मीर की धर्मनगरी में त्रिकुटा पर्वत में स्थित श्री माता वैष्णो देवी जी की पवित्र गुफा की यात्रा आज से शुरू हो गई है। यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर व्यक्तियों का पंजीकरण नहीं होगा। तीर्थ यात्रियों को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से पंजीकरण के बाद तीर्थयात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा। तीर्थयात्रियों के लिए फेस मास्क, फेस कवर, पहनना भी अनिवार्य होगा। यात्रा प्रवेश बिंदुओं पर थर्मल इमेज स्कैनर्स के माध्यम से प्रत्येक यात्री को स्कैन किया जाएगा। वहीं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोरोना महामारी में यात्रा से बचने की सलाह दी गई है। राज्य के बाहर और साथ ही राज्य के रेड जोन जिलों के तीर्थयात्रियों की कोविड नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट को दर्शन हेलिपैड, एंट्री पॉइंट्स, बाणगंगा, कटरा में चेक किया जाएगा.

नकारात्मक रिपोर्ट वाले लोगों को ही भवन की ओर जाने की अनुमति होगी। घोड़ा, पिट्ठू और पालकिस को अनुमति नहीं होगी। तीर्थयात्रियों के आराम के लिए बैटरी वाहन, यात्री रोपवे और हेलीकॉप्टर सेवाएं सामाजिक दूरी का पालन करके सख्ती से चलाया जाएगा। सामूहिक समारोहों से बचने के लिए अटका आरती क्षेत्र में तीर्थयात्रियों की बुकिंग या विशेष पूजा को अगले आदेश तक अनुमति नहीं दी जाएगी।

Jammu and Kashmir: Devotees start thronging Vaishno Devi as authorities reopen religious places

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post