` कोरोना के किसी भी वेरिएंट के खिलाफ असरदार होगी भारत की ये कोरोना वैक्सीन....

कोरोना के किसी भी वेरिएंट के खिलाफ असरदार होगी भारत की ये कोरोना वैक्सीन....

This corona vaccine of India will be effective against any variant of corona share via Whatsapp

This corona vaccine of India will be effective against any variant of corona

न्यूज डेस्क,नई दिल्लीः भारत में तैयार किया जा रहा गर्म मौसम को भी सहन करने वाला कोविड-19 टीका डेल्टा और ओमिक्रॉन सहित कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी पैदा करने में सक्षम है। चूहों पर किये गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। इस टीके का शीत भंडारण करने की जरूरत नहीं पड़ती. बेंगलुरु में स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और बायोटेक की स्टार्ट-अप कंपनी ‘मायनवैक्स’ द्वारा तैयार किये जा रहे टीके में वायरल स्पाइक प्रोटीन के एक हिस्से का उपयोग किया गया है जिसे रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) कहा जाता है.

ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईआरओ) के शोधार्थियों सहित अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने कहा कि अधिकांश टीकों को प्रभावी रखने के लिए शीतलन की आवश्यकता होती है. गर्मी को सहन करने वाले इस कोविड-19 टीके को चार सप्ताह के लिए 37 डिग्री सेल्सियस और 90 मिनट तक 100 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जा सकता है।

चूहों पर किया गया वैक्सीन का परीक्षण

इसकी तुलना में, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, जिसे भारत में कोविशील्ड के रूप में जाना जाता है, को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाना चाहिये, जबकि फाइजर टीके के लिये शून्य से 70 डिग्री सेल्सियस नीचे तक तापमान की आवश्यकता होती है. अध्ययन में कहा गया है कि चूहों पर इस टीके के परीक्षण में पाया गया कि यह डेल्टा और ओमिक्रॉन सहित कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी पैदा करने में सक्षम है.

भारत में कोविड-19 के 975 नए मामले आए, 4 संक्रमितों की मौत

इस बीच, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 975 नए मामले आने से देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,40,947 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. मंत्रालय के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 11,366 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, चार और संक्रमितों की मौत से महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,21,747 पर पहुंच गई है।

मंत्रालय ने बताया कि देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कुल मामलों का केवल 0.03 प्रतिशत है, जबकि संक्रमण मुक्त होने वालों की राष्ट्रीय दर 98.76 प्रतिशत है। आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 175 की वृद्धि हुई है। मंत्रालय ने बताया कि देश में दैनिक संक्रमण दर 0.32 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.26 प्रतिशत दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,25,07,834 हो गई है, जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत है।

This corona vaccine of India will be effective against any variant of corona

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post