` पंजाब सरकारः अमृतसर के सरहदी गाँवों की लम्बे समय से लटकती आ रही माँग को पूरा करेगी
Latest News


पंजाब सरकारः अमृतसर के सरहदी गाँवों की लम्बे समय से लटकती आ रही माँग को पूरा करेगी

PUNJAB GOVERNMENT ALL SET TO FULFILL LONG PENDING DEMAND OF BORDER VILLAGES IN AMRITSAR share via Whatsapp

PUNJAB GOVERNMENT ALL SET TO FULFILL LONG PENDING DEMAND OF BORDER VILLAGES IN AMRITSAR


निवासियों और किसानों की सुविधा के लिए रावी नदी पर दो पौंटून पुलों के निर्माण के लिए तैयारियाँ मुकम्मल - हरभजन सिंह ई. टी. ओ.

पुलों की सुविधा से किसानों को पशुओं की ढुलाई और खेती मशीनरी के लिए किश्तियों से छुटकारा मिलेगा

गाँव दरिया मूसा और कोट रजादा में रावी नदी पर बनेंगे पुल

न्यूज डेस्क,चंडीगढ़ः मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ज़िला अमृतसर के ब्लाक अजनाला के गाँव दरिया मूसा और गाँव कोट रजादा में रावी नदी पर दो पौंटून पुल सितम्बर 2023 के अंत तक बनाने के लिए तैयार है। एक बार जब यह पुल चालू हो जाते हैं, जिससे किसानों को अपने पशुओं और अन्य हलकी खेती-मशीनरी को दरिया के पार अपनी खेती वाली ज़मीनों की तरफ ले जाने के लिए किश्तियों की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

यह पुल 4.62 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किये जाएंगे, जोकि अजनाला क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सरहद के नज़दीक स्थित एक दर्जन गाँवों के निवासियों ख़ास कर किसानों की अपने खेतों तक आसान पहुँच यकीनी बनाएंगे। इस पहलकदमी से लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि वे लम्बे समय से इसकी माँग कर रहे थे।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के लोक निर्माण मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ. ने बताया कि अजनाला ब्लाक का इलाका अंतरराष्ट्रीय सरहद के बिल्कुल नज़दीक है और लोगों को अपने रोज़मर्रा के कामों और कृषि के कामों के लिए रावी नदी पार करने के लिए काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मंत्री ने कहा कि सरहदी क्षेत्र के लिए निर्धारित सुरक्षा उपायों के मद्देनज़र यहाँ स्थायी पुलों का निर्माण नहीं किया जा सकता है, इसलिए राज्य सरकार ने यह पौंटून पुल मुहैया करवाने का फ़ैसला किया है।

उन्होंने कहा कि गाँव दरिया मूसा और कोट रजादा में बनने वाले पुलों से कई गाँवों के किसानों और निवासियों को सीधा लाभ मिलेगा। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि पुलों के निर्माण के बाद किसान अपनी फसलों की बुवाई और कटाई के मकसद से अपने ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ रावी नदी के पार आसानी से आ-जा सकेंगे।

स. ई. टी. ओ. ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से दोनों पौंटून पुलों के निर्माण के लिए क्रमवार 236.02 लाख रुपए और 226.34 लाख रुपए की प्रशासनिक मंज़ूरी दी गई है और इस सम्बन्धी टैंडर पहले ही जारी किये जा चुके हैं।

ज़िक्रयोग्य है कि पौंटून पुल एक फलोटिंग ब्रिज है जो विशेष तौर पर पैदल चलने वालों और हलके वाहनों के लिए बनाया जाता है। प्रस्तावित पुलों का प्रयोग 10 मीट्रिक टन से कम भार वाले वाहनों के लिए किया जा सकता है और यह सुविधा साल में नौ महीनों की मियाद के लिए उपलब्ध रहेगी।

 मंत्री ने कहा कि मानसून सीजन के दौरान इन पुलों को हटा कर सुरक्षित जगह पर रखा जायेगा और मानसून सीजन की समाप्ति के बाद फिर उसी जगह पर स्थापित किया जायेगा। स. ई. टी. ओ. ने आगे बताया कि पौंटून पुल के उपलब्ध होने से रावी नदी पार करने वाले लोगों को ज़रूरत पड़ने पर समय पर डाक्टरी सहायता का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह पुल पशुओं को लाने और ले जाने के लिए भी लाभदायक सिद्ध होंगे क्योंकि मौजूदा समय में किसान पशुओं को लाने और ले जाने के लिए किश्तियों का प्रयोग करते हैं।

PUNJAB GOVERNMENT ALL SET TO FULFILL LONG PENDING DEMAND OF BORDER VILLAGES IN AMRITSAR

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी