` बिना बेहोश किए होती है इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी: डाक्टर त्रिवेदी
Latest News


बिना बेहोश किए होती है इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी: डाक्टर त्रिवेदी

Endoscopic spine surgery is done without sedation: Dr Trivedi share via Whatsapp
Endoscopic spine surgery is done without sedation: Dr Trivedi
निखिल शर्मा,जालंधरः इकीसवी सदी में स्पाईन(रीढ़ की हडडी) से होने वाली बीमारियों में काफी इजाफा हुआ है। इसका मुख्य कारण हमारा खान-पान व लाईफ स्टाईल है। जिसके कारण हमारे अंदर मोटापे का होना है। यहीं नही लगातार बैठकर काम करने से स्पाईन की समस्याओं में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण लगातार कमर में दर्द,पैरो में दर्द का होना मुख्य कारण है। स्पाईन की समस्या से एक पैर या दोनों पैरो में दर्द की समस्या से जूझना पड़़ रहा है। जिसे सियाटीका या रीढ़ की बीमारी भी कहते है। 
स्पाईन मास्टर यूनिट के सीनियर इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जन डाक्टर पंकज त्रिवेदी (वासल अस्पताल) ने बताया कि इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी से अब करीब 90-95 फीसदी सर्जरी की जाती है। जिसमें मरीज को बेहोश नही किया जाता है। और एक सात मिलीमीटर के छोटे से छेद में चीरे से ही सफल आप्रेश किया जाता है। आप्रेशन के दौरान कई बार मरीज अपने फोन पर अपने रिस्तेदारों से बातचीत भी करता रहता है। इससे डाक्टर को फाईन सर्जरी की ट्रेनिंग लेनी पजडती है। इस तरह के आप्रेसन करने वाले डाक्टर भारत में गिने-चुने ही है। खास बात यह है कि मरीज शाम को अपने घर जा सकता है। यही नही मरीज को किसी तरह की कोई बल्ट भी नही पहननी पड़ती है।  डाक्टर त्रवेदी बताते है कि जालंधर स्थित वासल अस्पताल में उनके पास पूरे भारत से अस आप्रेशन को कराने आते है। इसके अलावा एशिया व अफ्रीका से विदेसी मरीज भी आते है।  क्योकि इस आधुनिक तकनीक से आप्रेशन करने का यहां पर खर्च पहुत कम है। डाक्टर त्रिवेदी कहते है कि इस तरह की सर्जरी को वह पिछले दस वर्षो से कर रहे है। इस सर्जरी के लिए जालंधर का नाम भारत में कापी खोजा जाता है।
Endoscopic spine surgery is done without sedation: Dr Trivedi

OJSS Best website company in jalandhar
Source:

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी