‘पेडा’ द्वारा चण्डीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज के सहयोग से एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप 8.0 का आयोजन

Asia’s Biggest Electric Solar Vehicle Championship 8.0 Organised by PEDA in association with Chandigarh Group of Colleges share via Whatsapp

Asia’s Biggest Electric Solar Vehicle Championship 8.0 Organised by PEDA in association with Chandigarh Group of Colleges


‘पेडा’ ने ऊर्जा दक्षता में अनुसंधान और प्रदर्शन गतिविधियों के लिए सीजीसी झंजेड़ी के साथ समझौता सहीबद्ध किया


इंडिया न्यूज संटर,चंडीगढ़: पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी ने चण्डीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज के सहयोग से झंजेड़ी कैंपस, एस.ए.एस. नगर (मोहाली) में चार दिवसीय एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप 8.0 का आयोजन किया। जिसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोआ, और अन्य राज्यों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

इस चैंपियनशिप में कुल 21 टीमों ने भाग लिया है और सौर ऊर्जा से चलने वाली ई-कार्ट और ई-बाइक के रूप में विलक्षण रचनाओं का प्रदर्शन किया। अलग-अलग मापदण्डों पर हरेक वाहन के प्रदर्शन की जाँच करने के लिए 14 विभिन्न संस्थाओं के जजों को आमंत्रित किया गया था और विभिन्न परीक्षणों के लिए टीमों को लगाया गया था। 

ऐसी रचनाएं तैयार करना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि बहुत सी टीमों को ऐसी रचनाओं के लिए पूरी निष्ठा से काम कर दिन-रात पसीना बहाना पड़ता है। विभिन्न तकनीकी परीक्षणों में वाहनों की स्टीयरिंग क्षमता, असमान भूमि पर उनके चलने की जाँच की गई। ई-बाइक और ई-कार्ट को ऊँचे हम्प्स और जिग़-ज़ैग पैटर्नों पर उनके नियंत्रण और स्थिरता के लिए जाँचा गया। वाहनों की अधिक से अधिक गति और उनके ब्रेकिंग सिस्टम की मज़बूती और प्रभावी होने की जाँच की गई। विजेता बनने के लिए टीमों को अपने वाहन को टैस्ट के कई दौर में से गुजऱना पड़ा।

इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की, जिनमें सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण और अल्पसंख्यकों और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री पंजाब डॉ. राज कुमार वेरका, पेडा के सी.ई.ओ.  नवजोत सिंह रंधावा, पेडा के निदेशक  एम.पी. सिंह, पेडा के वरिष्ठ मैनेजर  परमजीत सिंह, पीटीयू और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के डीन अकादमिक डॉ. विकास चावला शामिल थे। 

बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों को उनकी शानदार रचनाओं के लिए सम्मानित किया गया। टीमों की समर्पित भावना को देखते हुए सीजीसी झंजेड़ी के प्रबंधकों द्वारा 1 लाख रुपए के नकद इनाम का ऐलान किया गया, जिसमें पहला इनाम 50,000 रुपए और दूसरा इनाम 30,000 रुपए एवं तीसरा इनाम 20,000 रुपए दिया गया। 

इस मौके पर सीजीसी के प्रधान  रशपाल सिंह धालीवाल, सीजीसी झंजेड़ी के प्रबंध निदेशक  अर्श धालीवाल ने भी शिरकत की। पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रमों और ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रमों के प्रचार और विकास के लिए स्टेट नोडल एजेंसी है। ‘पेडा’ ने ऊर्जा दक्षता में अनुसंधान और प्रदर्शन गतिविधियों के लिए सीजीसी झंजेड़ी के साथ समझौता भी सहीबद्ध किया।

Asia’s Biggest Electric Solar Vehicle Championship 8.0 Organised by PEDA in association with Chandigarh Group of Colleges

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment







11

Latest post