` इनोसेंट हार्ट्स स्कूल्स व कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन, जालंधर ने मनाया राष्ट्रीय हिंदी दिवस

इनोसेंट हार्ट्स स्कूल्स व कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन, जालंधर ने मनाया राष्ट्रीय हिंदी दिवस

Innocent Hearts Schools and College of Education, Jalandhar celebrated National Hindi Day share via Whatsapp

Innocent Hearts Schools and College of Education, Jalandhar celebrated National Hindi Day


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः इनोसेंट हार्ट्स स्कूल के इनोकिड्स में राष्ट्रीय हिंदी दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर इनोकिड्स के नन्हे मुन्ने बच्चों ने 'आओ गुनगुनाएँ' थीम के अंतर्गत हिंदी में कविता पाठ किया तथा स्काउट्स व गाइड्स के विद्यार्थियों ने कविता वाचन के माध्यम से राजभाषा हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला।

 इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन,जालंधर की एनएसएस इकाई ने हिंदी दिवस बड़े गर्व और गरिमा के साथ मनाया। उन्होंने संदेश दिया कि 'हिंदी भाषा हमारे राष्ट्र की रीढ़ है और हमारी भारतीय सांस्कृतिक विरासत की आत्मा है।' हिंदी भाषा के इतिहास और महत्व पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थी-अध्यापकों द्वारा अपने शिक्षण अभ्यास के दौरान विद्यालयों में डिस्प्ले-बोर्ड सजावट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,जिसमें विद्यार्थियों ने हिंदी में स्वरचित कविताएँ, ऐतिहासिक घटनाएँ, कहानियाँ, उद्धरण और रचनात्मक कार्टून स्क्रिप्ट लिखीं। विद्यार्थियों में आध्यात्मिक मूल्य विकसित करने हेतु एनएसएस वालंटियर्स द्वारा हिंदी भाषा में कबीरदासजी के दोहे, रहीमजी के दोहे, तुलसीदासजी के दोहों को लेकर एक लघु नाटक प्रस्तुत किया गया। विभिन्न दृश्यों के माध्यम से एनएसएस वालंटियर्स - सोनिया, सारिका गौतम, सोनमदीप कौर, बन्नी सोढ़ी, एना, तानिया व नितिका ने भारत संघ की आधिकारिक भाषा हिंदी भाषा के प्रति अपने प्यार और सम्मान को दर्शाया।

प्रिंसिपल डॉ. अरजिंदर सिंह ने विद्यार्थियों की परफॉर्मेंसेस की सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों को हिंदी भाषा को उसके शुद्ध रूप में संरक्षित करने तथा आने वाली पीढ़ियों तक प्रसारित करने के लिए निर्देशित किया क्योंकि यह भावी शिक्षकों का मुख्य कर्तव्य है।

Innocent Hearts Schools and College of Education, Jalandhar celebrated National Hindi Day

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post