` प्रधानमंत्री मोदी ने कल्कि धाम मंदिर की रखी आधारशिला, गर्भगृह में की पूजा

प्रधानमंत्री मोदी ने कल्कि धाम मंदिर की रखी आधारशिला, गर्भगृह में की पूजा

Prime Minister Modi laid the foundation stone of Kalki Dham temple, worshiped in the sanctum sanctorum share via Whatsapp

Prime Minister Modi laid the foundation stone of Kalki Dham temple, worshiped in the sanctum sanctorum


यूपी न्यूज डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभल के ऐंचोड़ा कंबोह स्थित श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। कल्कि मंदिर के गर्भगृह में पीएम मोदी ने पूजा अर्चना की। इस दौरान पीएम मोदी के अलावा सीएम योगी और आचार्य प्रमोद कृष्णम भी साथ रहे। 

 

सीएम योगी ने मंच पर पीएम मोदी का किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री कल्कि धाम मंदिर के गर्भगृह में पूजा कर मंदिर का शिलान्यास किया। उसके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्री कल्कि धाम पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम थे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को संबोधित करने के लिए मंच पर पहुंच चुके हैं। पीएम का मंच पर सीएम योगी ने स्वागत किया।  कल्कि धाम को विष्णु का दसवां अवतार माना जाता है।

 

कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हैं। पीएम मोदी कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास कर रहे हैं। इसके बाद पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे।

 

संभल में अवतरित होंगे भगवान कल्कि

संभल के ऐंचोड़ा कंबोह स्थित श्री कल्कि धाम की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। इसके बाद करीब चार वर्ष में यह धाम मॉडल के अनुसार बनकर तैयार हो जाएगा। पुराणों में उल्लेख है कि कलियुग में भगवान कल्कि संभल में अवतरित होंगे। आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया कि उन्होंने 18 वर्ष पहले श्री कल्कि धाम बनाने का सपना देखा था। वर्ष 2016 में शिलान्यास की तैयारियां चल रही थीं। आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया कि कलियुग के अंत में भगवान विष्णु कल्कि रूप में अवतरित होंगे। स्कंद पुराण में भी इसका जिक्र मिलता है। संभल में भगवान शिव, श्रीकृष्ण और कलियुग में अवतरित होने वाले भगवान कल्कि से जुड़े 68 तीर्थ व 19 धर्म कूप भी हैं। 

 

 कड़ी सुरक्षा जांच के बाद लोगों को प्रवेश

 श्री कल्कि धाम के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे हैं। पुलिस-प्रशासन सभी को जांच के बाद कार्यक्रम स्थल की तरफ भेज रहा है। पांच एकड़ के परिसर में भव्य पंडाल के साथ ही मंच तैयार किया गया है। परिसर में करीब तीस हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा साधु-संतों के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

श्री कल्कि धाम पर शिलान्यास कार्यक्रम शुरू हो गया है। श्री कल्कि धाम के पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया कि नौ शिलाओं का विधिवत पूजन महाकाल उज्जैन से आए पंडितों के द्वारा किया जा रहा है। आधारशिला सोमवार सुबह रखी गई। देशभर के साधु-संत रविवार की देर शाम से ही पहुंचने शुरू हो गए थे। साधु-संतों के लिए ठहरने के लिए अलग से तंबू लगाए गए हैं। श्री कल्कि धाम की पूर्व शिला उन नौ शिलाओं के मध्य स्थापित होगी ये शिलाएं राजस्थान से बनकर आई हैं। जिनका तीन दिनों तक गुप्त पूजन किया गया।

 

पीएम को निमंत्रण देने के बाद कांग्रेस से हुए थे निष्कासित

श्री कल्कि धाम के समारोह में प्रधानमंत्री के शामिल होने के संकेत मिलने के बाद कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था। आजीवन कांग्रेसी रहे आचार्य प्रमोद कृष्णम ने पहली फरवरी को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण पत्र दिया था। इस निमंत्रण के प्रति प्रधानमंत्री के सकारात्मक रुख के बाद गर्माई कांग्रेस की अंदरूनी सियासत के बीच 10 फरवरी को प्रमोद कृष्णम पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का पत्र जारी हो गया था।

 

पीएम मोदी ने कल्कि धाम मंदिर की रखी आधारशिला, गर्भगृह में की पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संभल जिले में रहेंगे। वह यहां ऐंचोड़ा कंबोह स्थित श्री कल्कि धाम का शिलान्यास करने के बाद वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्री कल्कि धाम के पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया कि सुबह 7.30 बजे से गर्भगृह में पूजन चल रहा है। सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री कल्कि धाम की आधारशिला रखेंगे। वह करीब सात मिनट तक गर्भगृह में पूजन करेंगे। साथ ही कल्कि मंदिर के मॉडल का लोकार्पण भी करेंगे। इसके बाद मंच से जनता को संबोधित करेंगे। शिलान्यास समारोह में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत प्रदेश के कई मंत्री समारोह में शामिल होंगे।

 

 

 

 

Prime Minister Modi laid the foundation stone of Kalki Dham temple, worshiped in the sanctum sanctorum

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post