` पंजाब में 58 नई एंबुलेंस देंगी मुफ्त सेवाएं: CM मान ने दिखाई हरी झंडी

पंजाब में 58 नई एंबुलेंस देंगी मुफ्त सेवाएं: CM मान ने दिखाई हरी झंडी

58 new ambulances will provide free services in Punjab: CM Mann flagged off share via Whatsapp

58 new ambulances will provide free services in Punjab: CM Mann flagged off

न्यूज डेस्क, चंडीगढ़: पंजाब को सेहतमंद बनाने की सरकार की गारंटी है। इसी मकसद से रविवार को मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को आधुनिक तकनीक से लैस 58 नईं एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के स्वास्थ्य विभाग को नवीनतम तकनीक और उपकरणों से लैस 58 एंबुलेंस प्रदान की गई हैं। 

14 करोड़ रुपये की लागत से 58 नई आधुनिक एंबुलेंस दी गई हैं। सरकार की प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य है। पंजाब में कुल 325 एंबुलेंस हो गई हैं, जो लोगों के लिए मुफ्त सेवाएं दे रही हैं। हम पंजाब की स्वास्थ्य सेवाओं में क्रांति लाना चाहते हैं। पंजाब में 850 से अधिक आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं। अभी तक लगभग 1.75 लाख लोगों ने इसका लाभ उठाया है। 

उन्होंने कहा कि जो नई एंबुलेंस सेहत विभाग को मिली हैं वे नवीनतम तकनीक और उपकरणों से लैस हैं। आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने जब पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे तो उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का संकल्प लिया था। पंजाब में भी उसी संकल्प के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम किया जा रहा है। दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक और पंजाब में आम आदमी क्लीनिक लोगों के लिए खोले गए हैं। 

सीएम मान ने कहा कि दिल्ली में बड़े-बड़े अस्पताल और स्कूल बनाए गए हैं। इन मोहल्ला क्लीनिक के मॉडल को देखने के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी भी आ चुकी हैं। 

पंजाब में 108 एंबुलेंस मरीजों को मुफ्त सुविधा मुहैया करवा रही है। शहरी क्षेत्र में एंबुलेंस 20 मिनट और ग्रामीण इलाकों में 15 मिनट पर घटना स्थल पर पहुंचती है। इन एंबुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगे हैं। इन्हें कोई भी ट्रैक कर सकता है। 

पंजाब स्वास्थ्य विभाग में नई एंबुलेंस शामिल करने का मकसद यह है कि मरीज को गोल्डन आवर्स पर के भीतर अस्पताल में पहुंचाया जाए और उसकी कीमती जान को बचाया जा सके। 

एसएसएफ के साथ कनेक्ट हैं एंबुलेंस

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सभी एंबुलेंसों को सड़क सुरक्षा फोर्स (एसएसएफ) के साथ कनेक्ट किया गया है। ताकि जहां भी इमरजेंसी हो तो तुरंत इसकी जानकारी मिल सके। इस वर्ष एक फरवरी से एक जुलाई तक एसएसएफ की मदद से हजारों जिंदगियां बचाई गई हैं। एसएसएफ ने मरीजों को टाइम पर अस्पताल पहुंचाकर उनकी जान बचाई है। पंजाब देशभर में पहला ऐसा राज्या है जहां एसएसएफ है। देश के अन्य किसी भी राज्य में एसएसएफ नहीं है। 

58 new ambulances will provide free services in Punjab: CM Mann flagged off

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post