NASA ने 10 साल तक रखी सूर्य पर नजर, जारी किया हैरान करने वाला वीडियो...

NASA Has Released 10 Year Timelapse Of Sun By Capturing 425 Million High-Resolution Images share via Whatsapp

 NASA Has Released 10 Year Timelapse Of Sun By Capturing 425 Million High-Resolution Images

वर्ल्ड डेस्क:
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य की 10 साल की गतिविधि को रिकॉर्ड कर बनाया गया एक टाइम-लेप्स वीडियो जारी किया है। दरअसल, इन सभी तस्वीरों को नासा की 'सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी' (एसडीओ) ने लिया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी, इसके बाद जाकर इस वीडियो को बनाया गया। इस दौरान ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियों को इकट्ठा किया। साथ ही नासा ने सूर्य को लेकर हैरान करने वाली जानकारियां साझा की हैं। नासा ने बताया कि सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी। साथ ही उसने सूर्य की 42.5 करोड़ हाइ-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरों को लिया। इसके अलावा दो करोड़ गीगाबाइट (जीबी) डाटा भी जमा किया।



नासा ने वीडियो साझा करते हुए लिखा, नासा ने सूर्य के 10 साल को 61 मिनट के वीडियो के जरिए दिखाया है। इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। वीडियो में एक सेकंड में एक दिन दिखाया गया है। 'ए डिकेड ऑफ सन' के नाम से इस वीडियो को यूट्यूब पर साझा किया गया था। इस वीडियो को अब तक 16 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। वहीं, इस वीडियो को सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने भी ट्वीट किया है। इसने ट्वीट कर लिखा है, इस सूर्य दिवस पर, सूर्य की एक दशक की तस्वीरों को देखिए, जिसे सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी सैटेलाइट द्वारा रिकॉर्ड किया गया है। आप देखेंगे कि कैसे सूर्य अपनी गतिविधि बदलता है।

 

NASA Has Released 10 Year Timelapse Of Sun By Capturing 425 Million High-Resolution Images

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post