` उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक ने ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक की समीक्षा बैठक का आयोजन किया
Latest News


उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक ने ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक की समीक्षा बैठक का आयोजन किया

GENERAL MANAGER NORTHERN RAILWAY HOLDS USBRL REVIEW MEETING share via Whatsapp

GENERAL MANAGER NORTHERN RAILWAY HOLDS USBRL REVIEW MEETING

 

Deck Laying of Chenab Bridge nearing completion Holding Cables being laid at Anji Bridge

 


चेनाब पुल के डैक का निर्माण पूरा होने के करीब 


अंजी पुल पर होल्डिंग केबल लगाने का कार्य जारी 


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने आज नई दिल्‍ली में ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक राष्‍ट्रीय परियोजना की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की है। बैठक में मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण/यूएसबीआरएल,  एस.पी. माही, मुख्‍य प्रबंध निदेशक के आरसीएल,  संजय गुप्‍ता, मुख्‍य प्रबंध निदेशक/इरकॉन,  योगेश मिश्रा,  उत्‍तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षगण और  यूएसबीआरएल परियोजना के अनेक वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे । 

माही ने परियोजना के कटड़ा-बनिहाल सेक्‍शन पर चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति से अवगत कराया । केआरसीएल के मुख्‍य प्रबंध निदेशक,  संजय गुप्‍ता और इरकॉन के मुख्‍य प्रबंध निदेशक,  योगेश मिश्रा ने भी अपने-अपने हिस्‍से के कार्यों की जानकारी दी । कार्य की प्रगति पर संतोष प्रकट करते हुए  गंगल ने कहा कि इस परियोजना का निर्माण कार्य जल्‍दी ही पूरा कर लिया जाना चाहिए ताकि कश्‍मीर घाटी शेष भारत के रेल नेटवर्क से जुड़ सके । 

राष्‍ट्रीय परियोजना के शेष 111 किलोमीटर लम्‍बे कटड़ा-बनिहाल रेल सेक्‍शन का कार्य हिमालयी भू-भाग और ऊँचे पहाड़ों और गहरी नदी घाटियों के कारण निर्माण कार्यों के लिए सबसे कठिन है । इस रेल सेक्‍शन पर 38 रेल सुरंगें हैं जिनकी कुल लम्‍बाई 119 किलोमीटर है । वर्तमान में, 160.52 किलोमीटर तक का सुरंग कार्य (95.47 किलोमीटर मुख्‍य और 65.05 किलोमीटर एस्‍केप टनल) पूरा हो गया है । 12.77 किलोमीटर लम्‍बी भारत की सबसे लम्‍बी रेल सुरंग टी-49 को फरवरी, 2022 में तैयार किया था । सुरंग में लाइनें बिछाने का कार्य तेज़ी से चल रहा है । 

इस रेल सेक्‍शन पर 927 बड़े और छोटे पुल हैं जिनकी कुल लम्‍बाई 13 किलोमीटर है । इनमें प्रसिद्ध चेनाब पुल भी शामिल है । यह पुल नदी की तलहटी से 359 मीटर ऊपर है । पूरा हो जाने पर यह दुनिया का सबसे ऊँचा रेल पुल होगा । आर्क पर डैक का निर्माण किया जा रहा है । कुल 1315 मीटर के डैक के कार्य में से 1238 मीटर डैक का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है । अंजी खड्ड पर बना एक और महत्‍वपूर्ण ढॉंचा अंजी पुल भारत का पहला केबल आधारित रेल पुल होगा । इस पुल के बड़े पिलर लगा दिए गए हैं और डैक का कार्य पूरा कर लिया गया है । मुख्‍य पिलर से बंधी केबलों से डैक को जोड़ने का कार्य चल रहा है । 

 इस रेल सेक्‍शन पर रेलवे स्‍टेशनों का निर्माण किया जा रहा है । अरपिंचला स्‍टेशन का कार्य लगभग पूरा हो गया जबकि अन्‍य रेलवे स्‍टेशनों का कार्य तीव्र गति से चल रहा है । यहां गिट्टीरहित रेल लाइनें बिछाई जा रहीं हैं जबकि अन्‍य कार्य जैसे पोर्टलों का निर्माण सुरंगों को वेंटिलेशन और सिगनल एवं दूर संचार कार्य साथ-साथ चल रहे हैं । 

 पहले से परिचालित 136 किलोमीटर लम्‍बी बनिहाल-बारामुला रेल लाइन को विद्युतीकृत किया जा रहा है । इस कदम से कश्‍मीर घाटी में रेल परिचालन में  जीवाश्‍म ईंधन के उपयोग को चरणबद्ध तरीक से रोकने में मदद  मिलेगी इससे न केवल रेल परिचालन के लागत में कमी आयेगी बल्कि कार्बन फुट प्रिंट भी कम होगा और रेलवे एक पर्यावरण अनुकूल परिवहन प्रणाली के रूप में स्‍थापित होगी । बनिहाल-बड़गांव सेक्‍शन का विद्युतीकरण पूरा हो गया है और इसे बारामुला तक पूरा करने के लिए  अक्‍टूबर, 2022 को लक्ष्‍य रखा गया है ।     

 

GENERAL MANAGER NORTHERN RAILWAY HOLDS USBRL REVIEW MEETING

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी