` फिरोजपुर रेल मंडल में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत

फिरोजपुर रेल मंडल में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत

Kovid-19 vaccination begins in Ferozepur Railway Division share via Whatsapp

Kovid-19 vaccination begins in Ferozepur Railway Division



इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः
फिरोजपुर रेल मंडल में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत 3 फरवरी, 2021 से राज्य सरकार के समन्वय से प्रारंभ हो गई है। फिरोजपुर डिवीजन के रेलवे हॉस्पिटल फिरोजपुर, अमृतसर तथा स्वास्थ्य इकाईयों लुधियाना, जालंधर, कोटकपूरा, पठानकोट, जम्मू, श्री माता वैष्णो देवी तथा बडगाम में कूल 359 डॉक्टर तथा स्वास्थ्य कर्मी कार्यरत है। जिनमें से अबतक 116 डॉक्टरों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को सिविल हॉस्पिटल में कोविड-19 का टीका लग चुका है, जिसमें 72 स्टाफ मंडल हॉस्पिटल, फिरोजपुर के हैं । टीका लगने वाले सभी व्यक्तियों को 30 मिनट की अवधि के लिए मॉनिटरिंग की जाती है। टीकाकरण के पश्चात् अभी तक कोई प्रतिकूल प्रभाव संज्ञान में नहीं आया है। टीका लगाने के पश्चात् समस्त स्वास्थ्य कर्मियों ने उसी दिन ड्यूटी भी की है। कोविड-19 टीकाकरण से लोगों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने के कारण इस अभियान के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है।

फिरोजपुर डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि फिरोजपुर मंडल में कार्यरत सभी फ्रंटलाइन स्टाफ को जल्द ही कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए सभी फ्रंटलाइन स्टाफ की लिस्ट तैयार कर ली गई है।  फिरोजपुर मंडल के रेलवे हॉस्पिटल एवं स्वास्थ्य इकाईयों में राज्य सरकार की समन्वय से सभी फ्रंटलाइन स्टाफ को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि टीका लगवाना अनिवार्य नहीं किया गया है लेकिन उन्होंने सभी फ्रंटलाइन स्टाफ को यह सलाह दी कि वे टीका अवश्य लगवायें। टीका लगाने से शरीर की 'रोग प्रतिरोधक क्षमता’ मजबूत बनती है, तथा संक्रमण के ख़िलाफ़ शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करती हैं जो बाहरी हमले से लड़ने में शरीर की मदद करती हैं। यद्यपि कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों के मामले में यह अपवाद है।

Kovid-19 vaccination begins in Ferozepur Railway Division

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post