` ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर कैरोलिन रोवेट ने भगवंत मान से की मुलाकात
Latest News


ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर कैरोलिन रोवेट ने भगवंत मान से की मुलाकात

BRITISH DEPUTY HIGH COMMISSIONER CAROLINE ROWETT CALLS ON BHAGWANT MANN share via Whatsapp

BRITISH DEPUTY HIGH COMMISSIONER CAROLINE ROWETT CALLS ON BHAGWANT MANN


मुख्यमंत्री द्वारा चण्डीगढ़-लंदन के बीच सीधी उड़ान शुरू करने की माँग


पराली जलाने और बायोमास प्रबंधन के बारे में भी मुख्यमंत्री ने यू.के. से प्रौद्योगिकी/विशेषज्ञता प्रदान करने संबंधी आग्रह किया


इंडिया न्यूज सेंटर,चण्डीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर चण्डीगढ़ कैरोलिन रोवेट को कहा कि वह लंदन से चण्डीगढ़ के लिए सीधी उड़ानों को प्रमुख प्राथमिकता के आधार पर शुरू करने के लिए भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर के समक्ष मुद्दा उठाएं।

 

आज दोपहर मुख्यमंत्री के साथ उनके सरकारी आवास पर शिष्टाचार मुलाकात करने के मौके पर विचार-विमर्श के दौरान कैरोलिन रोवेट ने कहा कि वह निश्चित रूप से उड़ानें शुरू करने का यह मुद्दा ब्रिटिश हाई कमिश्नर के समक्ष उठाएंगे, जिससे यू.के. में बसने वाले पंजाबी प्रवासी लोगों के अलावा यू.के. के पड़ोसी राज्यों में बसने वाले लोग भी पंजाब और यू.के. की निर्बाध यात्रा कर सकें। उन्होंने भगवंत मान को उनके नेतृत्व अधीन राज्य में सरकार बनाने के लिए भारी जनादेश हासिल करने के लिए भी बधाई दी।  

चण्डीगढ़ और लंदन के बीच तुरंत सीधे हवाई संपर्क की आवश्यकता पर ज़ोर देते हुए भगवंत मान ने कैरोलिन रोवेट को बताया कि चण्डीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा यू.टी चण्डीगढ़ के अलावा पड़ोसी राज्यों हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लोगों की बढ़ती माँग को पूरा करता है। उन्होंने कहा कि चण्डीगढ़ हवाई अड्डे में बोइंग 777 जैसे बड़े और चौड़े हवाई जहाज़ों को संभालने के लिए बुनियादी सुविधाएं कैंट-आई.आई.बी इंस्ट्रूमैंट लैंडिंग सिस्टम होने के अलावा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के प्रबंधन के लिए नवीनतम हवाई अड्डा बुनियादी ढाँचे से लैस है।  

 

मुख्यमंत्री को पराली जलाने और बायोमास प्रबंधन के खतरे से निपटने के लिए नवीनतम तकनीकों के बारे में अवगत करवाते हुए कैरोलिन रोवेट ने इन क्षेत्रों में प्रौद्यौगिकी प्रदान करने पर गहरी रूचि ज़ाहिर की, क्योंकि यू.के. के पास इन अहम मुद्दों को प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए सबसे उन्नत महारत है।

 

उन्होंने भगवंत मान को यह भी बताया कि यू.के. में कुछ उन्नत पी.जी. कोर्स हैं, जो कुछ स्थानीय यूनिवर्सिटियों और उच्च शिक्षा के प्रतिष्ठित संस्थाओं के सहयोग से चलाए जा सकते हैं, जिससे राज्य के युवाओं को विश्व भर में लाभकारी रोजग़ार के योग्य बनाया जा सके।  

 

इसी तरह, उन्होंने राज्य खेल यूनिवर्सिटी के साथ आपसी तालमेल के आधार पर कुछ नए कोर्स शुरू करने के लिए अपनी इच्छा ज़ाहिर की, जिससे दोनों तरफ के विद्यार्थियों को बढिय़ा अंतरराष्ट्रीय अभ्यासों के द्वारा खेल विज्ञान को अपनाकर खेल शिक्षा, खेल प्रौद्यौगिकी, खेल प्रबंधन और खेल कोचिंग को प्रोत्साहित किया जा सके और विद्यार्थियों को खेलों के उन्नत कोर्स से लैस किया जा सके।

 

भगवंत मान ने दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल को पूर्ण सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य सरकार सार्थक रूप से पंजाब के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए इन पहलों का स्वागत करेगी। मुख्यमंत्री और कैरोलिन रोवेट दोनों ने आपसी हितों के कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।  बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद के अलावा मिशन के उप प्रमुख अमनदीप गरेवाल भी शामिल थे।

BRITISH DEPUTY HIGH COMMISSIONER CAROLINE ROWETT CALLS ON BHAGWANT MANN

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी