` PFI के पदाधिकारी करे रहे थे आतंकी संगठन ISIS के लिए भर्तीः NIA
Latest News


PFI के पदाधिकारी करे रहे थे आतंकी संगठन ISIS के लिए भर्तीः NIA

PFI officials were recruiting for terrorist organization ISIS: NIA share via Whatsapp

PFI officials were recruiting for terrorist organization ISIS: NIA

न्यूज डेस्क, नई दिल्लीः देशभर में पॉपलुर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI)  के सदस्यों व पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की धरपकड़ के बाद दूसरे दिन राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस संगठन की गतिविधियों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। एनआईए ने शुक्रवार को बताया कि पीएफआई आईएसआईएस (ISIS) जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठन के लिए मुस्लिम युवाओं की भर्ती में जुटा था।

एनआईए ने यह दावा गुरुवार को राष्ट्रव्यापी धरपकड़ के दौरान गिरफ्तार किए गए पीएफआई कार्यकर्ताओं को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए अपनी हिरासत में लेने के लिए दलीलें पेश करते हुए किया। देश की जांच एजेंसियों ने गुरुवार को कई राज्यों में पीएफआई की आतंकी गतिविधियों के खिलाफ पहली व बड़ी कार्रवाई करते हुए संगठन के 100 से ज्यादा पदाधिकारियों व नेताओं को गिरफ्तार किया है। 

आतंकवाद निरोधक एजेंसी ने पीएफआई के नेताओं और कैडरों पर केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के  विभिन्न हिस्सों में आतंकवादी कृत्य करने या करने के लिए देश-विदेश से धन जुटाने या धन एकत्रित करने की साजिश रचने का आरोप लगाया। 

एनआईए ने एक विशेष अदालत को लिखित में पीएफआई के इन कृत्यों का हवाला देते हुए कहा कि आरोपी हथियारों का उपयोग करके आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने की तैयारी में भी शामिल हैं। इनकी आतंकी गतिविधियों का उद्देश्य आम जनता के मन में आतंक पैदा करना है। मामले में गृह मंत्रालय के निर्देश पर संगठन के खिलाफ इस साल 13 अप्रैल को एफआईआर दर्ज की गई  थी।

एनआईए ने कई पीएफआई नेताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 और 153 ए,  गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। एनआईए ने आरोपियों की रिमांड कॉपी में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि कैसे साजिश के तहत पीएफआई नेता, पदाधिकारी और अन्य मुस्लिम युवाओं को आईएसआईएस जैसे प्रतिबंधित संगठनों में शामिल करने, उन्हें कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने में शामिल थे।

बता दें, पीएफआई पर कार्रवाई की लंबे समय से मांग उठ रही थी। हिजाब विवाद से लेकर पिछले वर्षों में चलाए गए सीएए और एनआरसी विरोधी आंदोलनों में भी इस संगठन की भूमिका के आरोप लगे थे। कई भाजपा नेताओं ने इस पर पाबंदी लगाने की मांग की थी। गुरुवार को हुई कार्रवाई के खिलाफ संगठन ने आज केरल बंद का आह्वान किया। इस दौरान कुछ शहरों में उपद्रव व तोड़फोड़, भाजपा व संघ कार्यालयों पर हमलों जैसी घटनाएं सामने आई थीं। 

15 राज्यों में हुई थी छापेमारी

NIA ने गुरुवार को PFI पर 15 राज्यों में 93 स्थानों पर छापा मारा। केरल-39, तमिलनाडु-16, कर्नाटक-12, आंध्र प्रदेश-7, तेलंगाना-1, उत्तर प्रदेश-2, राजस्थान-4, दिल्ली-2, असम-1, मध्य प्रदेश-1, महाराष्ट्र-4, गोवा-1, पश्चिम बंगाल-1, बिहार-1 और मणिपुर में 1 स्थान पर छापा मारा था। सूत्रों के मुताबिक, NIA के करीब 300 अधिकारी तलाशी अभियान में शामिल रहे। NIA डीजी ने ऑपरेशन की निगरानी की। 2010-11 से पहले PFI मामलों में कुल 46 आरोपियों को दोषी ठहराया गया था और PFI के खिलाफ मामलों में 355 आरोपियों पर पहले ही आरोपपत्र दायर किया जा चुका है। केरल में पीएफआई के सबसे अधिक 22 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। इनमें संगठन के अध्यक्ष ओएमए सलाम भी हैं। 

PFI officials were recruiting for terrorist organization ISIS: NIA

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी