इनोसेंट हाट्र्स के हेरीटेज क्लब के छात्रों ने किया ‘जंग-ए-आजादी’ मैमोरियल का शैक्षणिक भ्रमण

Innocent Hearts organized an educational tour to 'Jung -e -Azadi’ for the students of Heritage Club share via Whatsapp

Innocent Hearts organized an educational tour to 'Jung -e -Azadi’ for the students of Heritage Club


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधर : इनोसेंट हाट्र्स (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड व रॉयल वल्र्ड) के कक्षा 9वीं के हेरीटेज क्लब के विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण हेतु ‘जंग-ए-आजादी’ मैमोरियल, करतारपुर ले जाया गया। जिसका उद्देश्य छात्रों को देश के स्वतंत्रता-सेनानियों व देश की आकाादी के लिए उनके द्वारा दिए गए बलिदान से अवगत करवाना था। 

विद्यार्थियों को ‘जंग-ए-आकाादी’ मैमोरियल में डॉक्यूमेंट्री मूवी दिखाई गई, जिसमें दिखाया गया कि शहीद ऊधम सिंह, करतार सिंह सराभा, सरदार भगत सिंह आदि स्वतंत्रता सेनानियों को देश की आकाादी के लिए किस तरह अपनी जान देनी पड़ी। 

इस मूवी में बच्चों को जलियांवाला बाग की घटना का दृश्य दिखाया गया कि किस प्रकार जनरल डायर ने निरीह भारतीयों पर गोलियां बरसाई और उन्हें अपने प्राणों से हाथ धोने पड़े। जिसे देखकर बच्चे भावुक हो उठे। छात्रों को विभिन्न संग्रहालयों में ले जाया गया, जिसमें दृश्य चित्रों के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम और उसमें भाग लेने वाले सेनानियों की भूमिका को रेखांकित किया गया। 

वहां की एक प्रशिक्षिका के द्वारा विद्यार्थियों को बताया गया कि जंग-ए-आकाादी मैमोरियल का प्रत्येक संग्रहालय भारत के स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब की भूमिका के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करता है। यह यादगार मैमोरियल राष्ट्रीय आकाादी के संग्राम में पंजाबियों के महान और बेमिसाल योगदान को दिखाता है।

Innocent Hearts organized an educational tour to 'Jung -e -Azadi’ for the students of Heritage Club

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post