` राज्य के कॉलेजों में चलाई जायेगी कोविड टीकाकरण मुहिमः मुख्य सचिव

राज्य के कॉलेजों में चलाई जायेगी कोविड टीकाकरण मुहिमः मुख्य सचिव

SOON, COVID VACCINATION DRIVE IN STATE’S COLLEGES: CS share via Whatsapp

SOON, COVID VACCINATION DRIVE IN STATE’S COLLEGES: CS


All eligible college students, staffers to get first jab in July


सभी पात्र विद्यार्थियों और स्टाफ को जुलाई महीने में लगाए जाएंगे टीके


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः राज्य में कोविड टीकाकरण मुहिम को और अधिक बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल्द ही पंजाब के कॉलेजों के 18 साल से अधिक उम्र के सभी विद्यार्थियों सहित प्रशासनिक और अकादमिक स्टाफ के टीकाकरण के लिए एक विशेष मुहिम आरंभ की जायेगी। इस उद्देश्य के लिए कॉलेजों में विशेष कैंप लगाए जाएंगे और सभी पात्र विद्यार्थियों और स्टाफ को जुलाई में वैक्सीन का पहला टीका लगाया जायेगा। इस संबंधी फ़ैसला यहाँ मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य क्षेत्र प्रतिक्रिया और खरीद समिति की 96वीं मीटिंग दौरान लिया गया।

उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार क्ल्याण विभाग को पाज़िटिव मामलों संबंधी आंकड़ों की साप्ताहिक समीक्षा के लिए राज्य और ज़िला स्तर पर एक टीम नियुक्त करने के लिए कहा जिससे राज्य में कोविड का ख़तरा बढ़ने पर लोगों को समय पर सचेत किया जा सके।

 

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव हुस्न लाल को कहा कि कोविड-19 संबंधी स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की व्यवस्था और जल्द से जल्द उचित प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए एक नोडल अफ़सर भी नियुक्त किया जाये।

 

कोविड मामलों की पाज़िटीविटी को काबू में रखने के लिए प्रभावशाली ढंग से कंटेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर ज़ोर देते हुए श्रीमती महाजन ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया कि सभी जिलों द्वारा कौवा एप पर सही टेस्टिंग डाटा दर्ज और अपडेट किया जाये और यह डाटा रोज़ाना कोविड रिपोर्ट में दर्शाया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को यह कार्य मुकम्मल करने हेतु एक अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा।

 

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सभी तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों (एच.डब्ल्यू.सी.) और अन्य सभी स्वास्थ्य देखभाल संस्थाओं में फ़तेह किटों की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए कहा और इस संबंधी रिपोर्ट पेश करने के लिए निर्देश भी दिए। 

इसके अलावा, पंजाब स्वास्थ्य सेवाएं निगम (पीएचएससी) को 2017 के बाद खरीदीं गई ऐंबूलैंसों समेत 270 ऐंबूलैंसों का एक बेड़ा तैयार करने और प्रयोग के लिए अयोग्य पुरानी ऐंबूलैंसों को नकारा करने की हिदायत की गई। 

 

वायरस को रोकने के लिए उचित स्वास्थ्य स्टाफ, उनका उचित प्रशिक्षण और ज़रुरी उपकरणों की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के अलावा सी.एच.सी., पी.एच.सी और ट्रॉमा सैंटरों वाली नयी स्वास्थ्य संस्थाएं स्थापित करने का कार्य जल्द ही मुकम्मल किया जायेगा। 

 

श्रीमती महाजन ने चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि वह संगरूर के पीजीआई सैटेलाइट सैंटर और बठिंडा के एम्ज़ में सुविधाओं में विस्तार करने के लिए यह मुद्दा केंद्र के समक्ष उठाएं जिससे उनको कोविड की संभावी तीसरी लहर से निपटने के लिए इन संस्थाओं को मज़बूत बनाया जा सके।

 

शनिवार को आयोजित सामूहिक टीकाकरण मुहिम के दौरान एक दिन में 6 लाख से अधिक लोगों के टीके लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सराहना करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि आने वाले दिनों में भी इसी गति को बनाए रखा जाना चाहिए।

 

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री हुस्न लाल ने मुख्य सचिव को बताया कि अब तक 7,212,629 पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है और महामारी को रोकने के लिए राज्य के प्रत्येक पात्र नागरिक के टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए मुहिम को और तेज़ किया जायेगा।

 

मीटिंग दौरान पंजाब के स्वास्थ्य विभाग के सलाहकार डॉ. के.के. तलवार, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के प्रमुख सचिव डी.के. तिवारी, पी.एच.एस.सी. के एम.डी. तनु कश्यप और बी.एफ.यू.एच.एस. के वाइस चांसलर डॉ. राज बहादुर शामिल थे।

SOON, COVID VACCINATION DRIVE IN STATE’S COLLEGES: CS

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post