` बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा 'वर्ल्ड हेल्थ डे' पर अनेक गतिविधियों का आयोजन

बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा 'वर्ल्ड हेल्थ डे' पर अनेक गतिविधियों का आयोजन

Several activities organized by Bowry Memorial Educational and Medical Trust on 'World Health Day share via Whatsapp

Several activities organized by Bowry Memorial Educational and Medical Trust on 'World Health Day

 


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः बौरी मेमोरियल एजुकेशनल एंड मेडिकल ट्रस्ट द्वारा संचालित 'दिशा- एक पहल' के तहत इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड,कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) में 'वर्ल्ड हेल्थ डे' के उपलक्ष्य पर हेल्थ एंड वेॅलनेस क्लब द्वारा अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इन गतिविधियों का उद्देश्य बच्चों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और खान-पान के प्रति जागरूक करना था।  'हेल्थ फॉर ऑल' थीम के अंतर्गत बच्चों से विभिन्न गतिविधियाँ करवाई गईं।इस अवसर पर विशेष तौर पर अनुभवी और योग्य डॉक्टरों को आमंत्रित किया गया। ग्रीन मॉडल टाऊन में डॉ. रोहन बौरी (एम.बी.बी.एस., एम.एस.(औपथैल्मोलाजी) एफ.पी.आर.एस.,एफ.एम.आर. फेलो इन फेको-रिफ्रेक्टिव सर्जरी,फेलो इन मेडिकल रेटिना, डायरेक्टर, इनोसेंट हार्ट्स आई सेंटर, जालंधर), लोहारां तथा कैंट जंडियाला रोड में डॉ. नूपुर सिंघल सूद (कंसलटेंट पीडियाट्रिशियन, इनोसेंट हार्ट्स मल्टीस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल), नूरपुर रोड में श्रीमन् हॉस्पिटल में कार्यरत डॉ. कंवलप्रीत सरोया (एम.बी.बी.एस., एम.डी.पेडियाट्रिक्स फैलोशिप इन नियोनेटॉलोजी), कपूरथला रोड में डॉ. हरिंदर कौर अरोड़ा(बी.ए.एम.एस.(पंजाब)) ने बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति  जागरूक किया व स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

कक्षाओं में अध्यापिकाओं द्वारा बच्चों को भोजन में स्वस्थ व पौष्टिक आहार जैसे दूध, दही, हरी सब्जियाँ ताज़े फलों के सेवन के लिए प्रेरित किया गया। हेल्दी डाइट संबंधी बच्चों के साथ टिप्स भी साझा किए गए। उन्हें यह भी बताया गया कि वह अधिक से अधिक पानी पिएँ व खाना खाने से पहले साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएँ। इनोसेंट हार्ट्स के इनोकिड्स में डिस्कवरर्स व स्कॉलर्स से 'स्टे फिट स्टे हेल्दी' तथा लर्नर्स व एक्सप्लोरर्स से 'हेल्दी हैबिट्स, हेल्थी किड्स' गतिविधियाँ करवाई गईं। कक्षा पहली तथा दूसरी के विद्यार्थियों को हेल्थ एंड वेॅलनेस पर पावर पॉइंट  प्रेजेंटेशन दी गई। ग्रेड मेंटर्स द्वारा कक्षा तीसरी से पाँचवी तक के विद्यार्थियों को हेल्थ की महत्ता बताते हुए स्वच्छता और खानपान को लेकर सचेत किया गया। कक्षा छठी के विद्यार्थियों को फिटनेस मंत्रा देकर योगा तथा एरोबिक्स करने के लिए प्रेरित किया गया। कक्षा सातवीं के विद्यार्थियों से क्रिएटिव पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता करवाई गई।

सभी स्कूल्स के प्रिंसिपल्स ने बच्चों को बताया कि स्वस्थ समाज के निर्माण में स्वच्छता का अहम् योगदान होता है। हेल्दी व न्यूट्रिशियस डाइट के अभाव में रोग पनपते हैं और इन कमियों को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में पौष्टिक आहार लेना अनिवार्य है ।

Several activities organized by Bowry Memorial Educational and Medical Trust on 'World Health Day

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post